Blank offer letter क्या होता है

 हम ccs University के किसी कॉलेज में किसी भी course जैसे Ba, BSC, B.com,m.com, llb या किसी भी course में किसी भी session में एडमिशन लेना चाहते हैं।

ताकि हम ccs unuveristy जैसे बेहतरीन university से ug , pg yaa koi bhi degree ko poora kar sakein

तो उस दशा में हमें ccs University में पहले registration की window close होने से पहले अर्थात last date पहले cyber cafe पर जाकर ऑनलाइन registration कराना होता है।

जिसमें ccs University से affiliated अर्थात ccs University से जुड़े हुए किन्हीं 3 colleges को prefrence देनी होती है।


उसके बाद यूनिवर्सिटी कभी कभी registration कराने की date भी extend करती है।


उसके बाद registration की window close होने के  पश्चात अर्थात registration की last date होने के पश्चात ccs University  अपना website पर पहली merit list जारी कर देती है।


ये अक्सर थोड़ी सी high जाती है।

लेकिन जिन विद्यार्थियों का university द्वारा website पर जारी की गई पहली मेरिट लिस्ट में जिस भी कॉलेज  में नाम आ जाता है।

वह उस कॉलेज में जाकर संबंधित कॉलेज में admission अर्थात प्रवेश ले सकता है ।


जिसके लिए विद्यार्थी को उस कॉलेज में जाकर prospectus और important documents(आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र , marksheet आदि)के साथ - साथ अपनी login id और password से login करके और एक ऑफर letter downlod करके संबंधित कॉलेज में जमा करना होता है।


लेकिन ccs university द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने के पश्चात भी कुछ विद्यार्थी कुछ कारणों  से एडमिशन नहीं ले पाते हैं।

1. Financial reasons

2. विद्यार्थी जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है।

उस कॉलेज में उसका नाम नहीं आता है।

या विद्यार्थी जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है।

उस कॉलेज का नाम रजिस्ट्रेशन कराते समय slect नहीं हो पाता है।

क्योंकि काफी सारे colleges ऐसे होते हैं जिनका नाम रजिस्ट्रेशन कराते समय नहीं आता है



कुछ समय ccs university द्वारा दूसरी मेरिट जारी की जाती है


लेकिन ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम ccs university द्वारा अपनी website पर जारी की गई पहली मेरिट लिस्ट में  आ जाता  है लेकिन वह किसी भी कारण में एडमिशन नहीं ले पाता है तो उस दशा में उसका नाम यूनिवर्सिटी द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट में उस कॉलेज में नहीं आता है।


और इसके बाद उसे तीसरी मेरिट यानी की ओपन मेरिट में ही प्रवेश का मौका मिलता है।

जो कि यूनिवर्सिटी द्वारा अपनी वेबसाइट पर ना लगाकर कॉलेज द्वारा अपने नोटिस बोर्ड पर लगाई जाती है।


लेकिन यदि विद्यार्थी यह चाहता है की उसका नाम किसी कॉलेज द्वारा जारी की जाने वाली ओपन मेरिट में आए तो उस दशा में उसे एडमिशन के समय जमा किए जाने वाले सारे documents को जमा जमा ना करके ccs यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से केवल अपना offer letter और अन्य महत्वपूर्ण documents संबंधित कॉलेज में जमा करने होते हैं।


लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि पहले ओपन मेरिट में केवल उसी विद्यालय में अप्लाई किया जा सकता है जिस विद्यालय का नाम विद्यार्थी ने रजिस्ट्रेशन करवाते समय अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरा है ना कि किसी भी विद्यालय में।


लेकिन यदि विद्यार्थी पहले ओपन मेरिट में भी प्रवेश नहीं लेता है या नहीं ले पाता है तो उस दशा में उसे दूसरे ओपन मेरिट में ही प्रवेश का मौका मिलता है और इस बार दूसरी ओपन मेरिट में वह किसी भी विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकता है बशर्ते उसमें सीट खाली हो 

और विद्यार्थी उसके लिए पात्रता रखता हो।

Comments

Popular posts from this blog

मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 /मानवाधिकार आयोग

मौर्य साम्राज्य

किशोर अपचारिता / बाल अपराध (Juvenile delinquency)